तीन साल बाद, Meta ने Facebook पर अपने चेहरे की पहचान तकनीक को बंद कर दिया था, जो बढ़ती गोपनीयता चिंताओं और नियामक दबाव के कारण था। मंगलवार को, सोशल मीडिया दिग्गज ने घोषणा की कि वह “सेleb bait scams” के खिलाफ एक प्रयास के तहत इस सेवा का फिर से परीक्षण कर रहा है। Meta लगभग 50,000 सार्वजनिक व्यक्तियों को एक परीक्षण में शामिल करने की योजना बना रहा है, जिसमें उनके Facebook प्रोफ़ाइल फ़ोटो की स्वचालित तुलना संदिग्ध धोखाधड़ी विज्ञापनों में उपयोग की गई AI-generated images के साथ की जाएगी। यदि छवियां मेल खाती हैं और Meta विज्ञापनों को धोखाधड़ी मानता है, तो वह उन्हें ब्लॉक कर देगा।
सेलिब्रिटीज को उनके नामांकन के बारे में सूचित किया जाएगा और यदि वे भाग नहीं लेना चाहते हैं तो वे बाहर निकल सकते हैं, कंपनी ने कहा।
Meta का लक्ष्य इस परीक्षण को दिसंबर में वैश्विक स्तर पर शुरू करना है, कुछ बड़े क्षेत्रों को छोड़कर जहां उसके पास नियामक मंजूरी नहीं है, जैसे कि ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, दक्षिण कोरिया, और अमेरिका के टेक्सास और इलिनोइस राज्य।
Monika Bickert, Meta की सामग्री नीति की उपाध्यक्ष, ने पत्रकारों के साथ एक ब्रीफिंग में कहा कि कंपनी उन सार्वजनिक व्यक्तियों को लक्षित कर रही है जिनकी छवियों का उपयोग धोखाधड़ी विज्ञापनों में किया गया है। “यहां विचार यह है कि हम उनके लिए जितनी संभव हो सके सुरक्षा प्रदान करें। यदि वे चाहें, तो वे इससे बाहर जा सकते हैं, लेकिन हम यह सुरक्षा उपलब्ध और सुलभ बनाना चाहते हैं,” Bickert ने कहा।
यह परीक्षण कंपनी को यह दिखाता है कि वह संभावित रूप से आक्रामक तकनीक का उपयोग करके नियामकों की बढ़ती धोखाधड़ी की चिंताओं का समाधान करने की कोशिश कर रही है, जबकि उपयोगकर्ता डेटा के प्रबंधन पर शिकायतों को कम करने का प्रयास कर रही है, जो वर्षों से सोशल मीडिया कंपनियों के साथ है। जब Meta ने 2021 में अपने चेहरे की पहचान प्रणाली को बंद किया, तो उसने एक अरब उपयोगकर्ताओं के चेहरे के स्कैन डेटा को हटा दिया और “बढ़ती सामाजिक चिंताओं” का हवाला दिया। इस वर्ष अगस्त में, कंपनी को टेक्सास को $1.4 बिलियन का भुगतान करने का आदेश दिया गया था ताकि एक राज्य की मुकदमेबाजी का निपटारा किया जा सके, जिसमें उस पर जैविक डेटा को अवैध रूप से एकत्र करने का आरोप लगाया गया था। साथ ही, Meta का सामना धोखाधड़ी करने वाले सेलिब्रिटीज की छवियों का उपयोग करके धोखाधड़ी योजनाओं को रोकने में नाकामी के आरोपों के तहत मुकदमों का सामना कर रहा है, जो अक्सर कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा उत्पन्न की जाती हैं।
नई परीक्षण के तहत, कंपनी ने कहा कि वह संदिग्ध विज्ञापनों के साथ तुलना के परिणामस्वरूप उत्पन्न किसी भी चेहरे के डेटा को तुरंत हटा देगी, चाहे उसे धोखाधड़ी का पता चले या नहीं। परीक्षण में उपयोग किया जाने वाला उपकरण Meta की “सख्त गोपनीयता और जोखिम समीक्षा प्रक्रिया” से गुजरा है, और परीक्षण शुरू होने से पहले इसे नियामकों, नीति निर्माताओं और गोपनीयता विशेषज्ञों के साथ चर्चा की गई थी, Bickert ने कहा।
Meta यह भी योजना बना रहा है कि वह चेहरे की पहचान डेटा का उपयोग करके Facebook और Instagram के गैर-सेलिब्रिटी उपयोगकर्ताओं को खातों की पुनः प्राप्ति में मदद करे, यदि उन्हें हैकरों द्वारा समझौता किया गया है या पासवर्ड भूलने के कारण लॉक कर दिया गया है।